Thursday, April 11, 2013

11-अप्रैल-2013 16:04 IST
भारत-रूस सहयोग समझौते पर हस्‍ताक्षर किए गए
भारत सरकार और रूसी संघ ने आपातकालीन प्रबंधन के क्षेत्र में 21 दिसंबर, 2010 को नई दिल्‍ली में हस्‍ताक्षर किए गए समझौता पत्र द्वारा स्‍थापित संयुक्‍त आयोग के संरचना कार्य और प्रक्रिया को परिभाषित करने वाले विनियमन पर 10 अप्रैल, 2013 को मॉस्‍को में, हस्‍ताक्षर किए। 

इस समझौता पत्र पर केंद्रीय गृह मंत्री श्री सुशील कुमार शिंदे और रूस संघ के नागरिक सुरक्षा, आपात स्थिति तथा प्राकृतिक आपदाओं के परिणाम के उन्‍मूलन मंत्री ने हस्‍ताक्षर किए। समझौते पत्र से दोनों देश आपातकालीन स्थितियों के परिणामों के बचाव और उन्‍मूलन क्षेत्र में एक-दूसरे का सहयोग कर सकेंगे। इससे दोनों देशों के बीच मित्रता को मजबूती मिलेगी और भारत-रूस सहयोग में वृद्धि होगी। 

भारत-रूस आयोग आपातकालीन प्रबंधन में सहयोग देने के लिए नई दिल्‍ली में 21 दिसंबर, 2010 हस्‍ताक्षर किए गए समझौता पत्र को लागू करना सुनिश्‍चित करेगा। भारत-रूस आयोग, आपदाओं की घटनाओं के समय दोनों देशों के लोगों की भलाई और सुरक्षा के लिए सहयोग तथा आपातकालीन प्रबंधन के क्षेत्र में वैज्ञानिक और तकनीक की जानकारी का आदान-प्रदान में भी योगदान देगा। संयुक्‍त आयोग की बैठक वैकल्पिक तौर पर भारत और रूस में आयोजित की जाएगी। (PIB)
मीणा/शोभा/लक्ष्‍मी-1813

No comments:

Post a Comment